सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भारत मे e-vehicle का भविष्य बहोत ही शानदार रहने वाला है।

भारतीयों का e-vehicle खरीदने का सपना अब सच होने वाला है। ऑटो निर्माता अगले तीन वर्षों में 3 से 4 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। इनमें से लगभग एक दर्जन सेगमेंट में 10 लाख रुपये से कम कीमत के e-vehicle होंगे।

भारत मे e-vehicle का भविष्य

 Tata Motors और Mahindra and Mahindra Ltd. जैसे भारतीय वाहन निर्माताओं द्वारा वाहनो के विद्युतीकरण का अभियान शुरू हो गया है। ये कंपनियां आधा दर्जन e-vehicle लॉन्च करेंगी। इसके अलावा, Toyota - Suzuki, Hyundai Motor और MG Motor ने भी भारत में आने वाले सालों में अपने e-vehicle वाले सेगमेंट को लॉन्च करने  की घोषणा कर दी है। भारत के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन पर लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। हालांकि, स्थानीय वाहन निर्माता लागत को कम रखने की पूरी कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें: BS-4 श्रेणी के वाहन गलती से भी न खरीदें क्योंकि …

 Tata Motors ग्रूप के मुख्य फाइनांशियल ऑफिसर पी. बालाजी ने कहा कि - "Tata Motors इलेक्ट्रिक वेरिएंट के साथ मॉड्यूलर पेट्रोल या डीजल आधारित vehicle आर्किटेक्चर का उपयोग करेगी।" औऱ उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि इंटरनल कॉम्ब्स्टन इंजन के चेसिस को e-vehicle में परिवर्तित करने में 200 करोड़ रुपये खर्च होंगे।


 Mahindra Motors ग्रूप e-vehicle औऱ उसके कम्पोनेंट क्षमता के स्थानीयकरण (लोकलाइजेशन) को बढ़ाने के लिए 125 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है। Tata Motors और Mahindra Motors दोनों लागत कम करने के लिए मोटर, बैटरी पैक, पॉवर इलेक्ट्रॉनिक्स और ट्रांसमिशन का स्थानीयकरण करेंगे और सरकार की फेडरल प्लान योजना के तहत भी लाभान्वित होंगे। Tata Motors ग्रूप के चेयरमैन नटराज चंद्रशेखर ने हाल ही में कहा कि "दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बदलाव एक मेगाट्रेंड है और इसे खत्म नहीं किया जा सकता है। जलवायु परिवर्तन के कारण दुनिया के 15 सबसे  प्रदूषित शहरों में से 14 शहर भारत के है।  e-vehicle के प्रति बदलाव न केवल ट्रेंड है, बल्कि भारत के लिए भी आवश्यक है।"


 Tata Motors, जिसने पिछले महीने Nexon EV (e-vehicle) को 13.99 लाख रुपये में लॉन्च किया था, उनकी योजना अगले दो सालों में  भारत के बाजार में पांच से छह इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की है। Mahindra Motors भी तीन इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रही है, जिससे eKUV300 की क़ीमत 9 लाख रुपये से भी कम होंगी। टैक्सी में इसका इस्तेमाल होने की सबसे अधिक संभावना है। व्यक्तिगत उपयोग के लिए Mahindra XUV3 लॉन्च करेगा। वहीँ Ford Motor आर्किटेक्चर के लिए E-Espower पर काम कर रही है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वेलनेस सेक्टर एक ऐसा करियर है जो जीवन में नई ऊर्जा का संचार करता है।

शरीर, मन और मस्तिष्क की थकान दूर करने और अपने जीवन को नई ऊर्जा से भरने का काम वेलनेस सेक्टर में किया जाता है। वेलनेस सेक्टर का विश्वव्यापी मार्केट 87.23 मिलियन डॉलर, यानी कि क़रीबन 6 बिलियन रुपये से अधिक है। हर युवा अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक अच्छी नौकरी की उम्मीद करता है। कौन नौकरी पसंद नहीं करता है जिससे लाखों रुपये का पैकेज मिलता हो, लेकिन एक अच्छी सैलॅरी वाली नौकरी पाने के लिए एक अच्छे क्षेत्र से पढ़ाई करना भी आवश्यक है ? नहीं यह सिर्फ एक गलत धारणा है, क्योंकि यह केवल इंजीनियरिंग या मैनेजमेंट में महारत हासिल करने के बाद संभव नहीं हो पाता है। वेलनेस सेक्टर से संबंधित कोर्स करके भी अच्छी आय अर्जित की जा सकती है। जबकि MBA या इंजीनियरिंग कोर्स करने वाले युवा भी इन दिनों आसानी से नौकरी नहीं पा सकते हैं, वेलनेस सेक्टर युवाओं को अच्छी नौकरी दे सकता है। यह इस कारण से है कि युवा अब वेलनेस सेक्टर को चुन रहे हैं। इस क्षेत्र में योग, ध्यान, पंचकर्म, पिलेट्स, माइंडफुलनेस, ज़ुम्बा, ज़ेन, एक्यूपंक्चर, एक्यूप्रेशर, अरोमाथेरेपी, स्पा, हीलिंग थेरेपी, फिजियोथेरेपी और रिट्रीट सेंटर जैसी कई गतिवि

अब बिना नेटवर्क के भी फोन पर कॉल की जा सकती है, VoWiFi के जरिए।

अब बिना नेटवर्क के भी फोन पर कॉल की जा सकती है, VoWiFi के जरिए। अगर आप airtel या Jio सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए है क्योंकि आप बिना मोबाइल नेटवर्क से भी आपके मोबाइल फोन पर आराम से बात कर सकते हैं।  airtel और jio ने अपनी Voice Over WiFi सेवा VoWiFi को लॉन्च कर दिया है। अब तक 4G यूजर्स VoLTE के जरिए कॉल करते थे, यानी Voice Over LTE पर अब WiFi के जरिए वॉयस Voice Over WiFi  (VoWiFi) के जरिए भी कोल कर सकते हैं। VoWiFi क्या है? WiFi के जरिए Voice Over WiFi  (VoWiFi) अपना काम करता है। इसकी Voice Over Ip को VoIp भी कहा जाता है।  VoWiFi से आप घर के WiFi, पब्लिक WiFi और WiFi हॉटस्पॉट के उपयोग से कॉल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है, तो आप किसी भी WiFi या हॉटस्पॉट के माध्यम से फोन पर आराम से बात कर सकते हैं। VoWiFi का सबसे बड़ा लाभ रोमिंग में होगा, क्योंकि आप मुफ्त में WiFi के माध्यम से बात करेंगे। अपने फोन पर WiFi से कैसे बात करें? अगर आपको अभी भी समझ नहीं आ रहा है कि VoWiFi कॉलिंग क्या है, तो हम आपको उदाहरण के द्वा

फ्लोरल डेकोरेशन या फ्लावर डिजाइनिंग में अपना करियर बनाइए।

फ्लोरल डेकोरेशन और फ्लावर डिजाइनिंग के बिजनेस में भी दिन-ब-दिन बढ़ोतरी हो रही है। अगर हम भारत की बात करें तो फूलों के उद्योग का बाजार 100 करोड़ रुपये से अधिक है। फूलों का उपयोग कई तरह से किया जाता है। यदि आप फूलों की सजावट में रुचि रखते हैं, तो इसमें कई करियर्स स्कोप हैं। इतना ही नहीं, आप भारत में एक फ्लावर्स डिजाइनर के रूप में अपना स्वतंत्र व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। फूलों की सजावट को हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कहा जा सकता है। जन्मदिन, स्वर्ण वर्षगांठ, त्योहारों, कार्यालय बैठकों, कार्यक्रमों, सम्मेलनों और शादियों में फूलों की सजावट को प्राथमिकता दी जाती है। फूलों का उपयोग दवा और कई खाद्य संबंधित वस्तुओं में भी किया जाता है। यही नहीं, फ्लोरल डेकोरेशन और फ्लावर डिजाइनिंग के बिजनेस में भी दिन-ब-दिन बढ़ोतरी हो रही है। अगर हम भारत की बात करें तो फूलों के उद्योग का बाजार 100 करोड़ रुपये से अधिक है। फूलों की सजावट की कला दुनिया भर में दशकों से है, क्योंकि फूलों और उनके सजावट का उपयोग हमारी दिनचर्या में विभिन्न सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सवों में किया जाता है। राजनीति से लेकर