सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

वेलनेस सेक्टर एक ऐसा करियर है जो जीवन में नई ऊर्जा का संचार करता है।

शरीर, मन और मस्तिष्क की थकान दूर करने और अपने जीवन को नई ऊर्जा से भरने का काम वेलनेस सेक्टर में किया जाता है। वेलनेस सेक्टर का विश्वव्यापी मार्केट 87.23 मिलियन डॉलर, यानी कि क़रीबन 6 बिलियन रुपये से अधिक है।

The wellness sector is a career that infuses new energy into life

हर युवा अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक अच्छी नौकरी की उम्मीद करता है। कौन नौकरी पसंद नहीं करता है जिससे लाखों रुपये का पैकेज मिलता हो, लेकिन एक अच्छी सैलॅरी वाली नौकरी पाने के लिए एक अच्छे क्षेत्र से पढ़ाई करना भी आवश्यक है ?

नहीं यह सिर्फ एक गलत धारणा है, क्योंकि यह केवल इंजीनियरिंग या मैनेजमेंट में महारत हासिल करने के बाद संभव नहीं हो पाता है। वेलनेस सेक्टर से संबंधित कोर्स करके भी अच्छी आय अर्जित की जा सकती है।

जबकि MBA या इंजीनियरिंग कोर्स करने वाले युवा भी इन दिनों आसानी से नौकरी नहीं पा सकते हैं, वेलनेस सेक्टर युवाओं को अच्छी नौकरी दे सकता है। यह इस कारण से है कि युवा अब वेलनेस सेक्टर को चुन रहे हैं। इस क्षेत्र में योग, ध्यान, पंचकर्म, पिलेट्स, माइंडफुलनेस, ज़ुम्बा, ज़ेन, एक्यूपंक्चर, एक्यूप्रेशर, अरोमाथेरेपी, स्पा, हीलिंग थेरेपी, फिजियोथेरेपी और रिट्रीट सेंटर जैसी कई गतिविधियाँ शामिल हैं।

वेलनेस सेक्टर में ज्ञान और योग्यता की आवश्यकता है।

शरीर, मन और मस्तिष्क की थकान दूर करने और अपने जीवन को नई ऊर्जा से भरने का काम वेलनेस सेक्टर में किया जाता है। वेलनेस सेक्टर का विश्वव्यापी मार्केट 87.23 मिलियन डॉलर, यानी कि क़रीबन 6 बिलियन रुपये से अधिक है।

इस क्षेत्र में एजुकेशनल क्वॉलिफिकेशन के बजाय योग्यता और अनुभव रूपी ज्ञान की आवश्यकता है। यदि आपको अंग्रेजी विषय की थोड़ी समझ है, योग के बारे में जानकारी है और भारतीय आध्यात्मिकता के बारे में जानकारी है तो इस क्षेत्र में जॉब्स आपके लिए तैयार है।


यह भी पढ़ें: फ्लोरल डेकोरेशन या फ्लावर डिजाइनिंग में अपना करियर बनाइए।


वेलनेस सेक्टर में करियर की शरूआत कहा से करें?

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप किस चीज में रुचि रखते हैं। यदि आप आयुर्वेद और पंचकर्म में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आप आयुष मंत्रालय द्वारा स्थापित आयुर्वेद संस्थानों में शॉर्ट टर्म

डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं और यदि आप योग, ध्यान, ज्योतिष या भौतिक चिकित्सा में रुचि रखते हैं, तो आप पी.जी. डिप्लोमा या डिग्री कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। निजी संस्थानों से जुड़कर एक्यूपंक्चर, मसाज थेरेपी और एरोमाथेरेपी जैसे कोर्स किए जा सकते हैं।


वेलनेस सेक्टर में कोनसे प्रमाण पत्र चाहिए ?

योग एलायंस सर्टिफिकेट विदेशों में नौकरी दिलाने में मददगार साबित हो रहा है। इन्हें सर्टी प्लस पॉइंट माना जाता है, जो दुनिया भर के विभिन्न केंद्रों से प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा जिस देश में आप काम करना चाहते हैं, वहां की स्थानीय भाषा आपको सीखना बहोत ही महत्वपूर्ण है।


वेलनेस सेक्टर में नौकरी कैसे पाएं ?

विदेश में नौकरी पाने के लिए सोशल मीडिया की मदद ली जा सकती है। ऐसे कई समूह हैं जिनमें आप इंटर या प्रोफेशनल जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप नौकरी के लिए विदेशी वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं। बिहार स्कूल ऑफ योग, बिहार, B.K.S. अयंगर योग स्कूल और कृष्णमाचार्य योग मंदिर जैसी संस्थाएँ भी नौकरी पाने में मदद करती हैं।


वेलनेस सेक्टर में अच्छे पैकेज मिलते हैं।

आप किसी भी शीर्ष शिक्षा संस्थान में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शॉर्ट टर्म नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी रहती हैं। वार्षिक वेतन पैकेज बीस हजार अमेरिकी डॉलर से शुरू होता है, यानी लगभग 14 लाख रुपये, जो अनुभव के आधार पर 70 हजार अमेरिकी डॉलर, 49 लाख रुपये तक बढ़ सकता है।

अच्छे काम के लिए अच्छे उच्च पैकेज प्रदान किए जाते है, काम करने का जनून पैकेज को बढ़ाता रहता है।


वेलनेस सेक्टर से जुड़े जॉब्स यहाँ मिलेंगे

इस सेक्टर से जुड़े जॉब्स आमतौर पर एक हिल स्टेशन, फाइवस्टार होटल या रिसॉर्ट में होते हैं। जहाँ व्यक्ति प्रकृति की असीम सुंदरता, तनाव मुक्त वातावरण और जीवन की हर समस्या से दूर रहता है। आप विदेशों में एक अच्छे रिसॉर्ट, योग स्कूल, ध्यान केंद्र या तीन सितारा से ऊपर किसी भी होटल में आवेदन कर सकते हैं।


वेलनेस सेक्टर से दूसरे आय के स्रोत।

अगर आपको सीखना या सिखाना बोरिंग लगता है तो इस क्षेत्र में कई संसाधन उपलब्ध हैं। आप स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े उत्पादों को बेच सकते हैं, जैसे योग मैट, एक्यूप्रेशर, सुगंधित मोमबत्तियाँ और एसोशियल तेल। इस काम को करने के लिए आपके पास कोई दुकान होनी की जरूरत नहीं है।

आप ऑनलाइन स्टोर पर यह सभी चीजों को बड़ी ही आसानी से बेच सकते हैं। साथ ही इस विषय पर वीडियो अपलोड करने से भी अच्छी कमाई होती है। पुस्तकें लिखकर या प्रोडक्ट के रिव्यूज लिखकर भी अच्छी आय अर्जित की जा सकती है।


वेलनेस सेक्टर के इस नए क्षेत्र में प्रसिद्धि बहोत है।

विश्व प्रसिद्ध नामों में महर्षि महेश योगी का नाम शामिल है जिन्होंने ट्रांसेडेंटल ध्यान को स्थापित किया है। बीटल्स से हर हॉलीवुड सेलेब्रिटी को ध्यान सिखाने वाले महेश योगी ने वेलनेस सेक्टर की नींव रखी है।

अमेरिकी अभिनेत्री एड्रियन मिशेल ने अपना खुद का यूट्यूब चैनल लॉन्च किया है। जिसमें वह वीडियो अपलोड करके करोड़ों रुपये कमाती है। एमिली फ्लेचर ने भारत के ऋषिकेश में एक आश्रम से योग सीखा और 2011 में जीवा मेडिटेशन शुरू किया। आज, वह Google, Voycom, Barclays और Vogue जैसी शीर्ष 100 कंपनियों के CEO और मैनेजमेंट को ध्यान सिखाती है।

इसके अलावा स्मार्टफोन ऐप के जरिए कई नए और सफल स्टार्टअप लॉन्च किए गए हैं। Headspace एक ऐसा स्टार्टअप है, जो आपको मनमर्जी का अनुभव देता है। वर्तमान में, इन ऐप्स के एक करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं। इसके अलावा, कई सफल स्टार्टअप हैं जैसे कि Calm, Mindbody, Buddhify, Smiling Mind वगेरा।

अगर आप नौकरी के साथ एक शांतिपूर्ण नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह नौकरी सिर्फ आपके लिए ही बनी है। जिसमें अच्छी आय मिलती है। साथ ही अपनी सुविधानुसार काम करने का अच्छा मौका है। हालांकि अच्छे काम के लिए पहले से शेड्यूल तैयार करना अधिक उचित रहता है।


यह भी पढ़ें: भारत की पहली साइबर क्राइम प्रिवेंशन यूनिट “AASHVAST”  गुजरात में हुईं लॉन्च।


आप ये सारे कोर्स कहां कर सकते हैं?

  • राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान
  • बिहार योग विद्यालय, बिहार
  • कृष्णमाचार्य योग मंदिर
  • B.K.S. अयंगर योग विद्यालय
  • जगद्गुरु रामानंदाचार्य राज, संस्कृत विश्वविद्यालय

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अब बिना नेटवर्क के भी फोन पर कॉल की जा सकती है, VoWiFi के जरिए।

अब बिना नेटवर्क के भी फोन पर कॉल की जा सकती है, VoWiFi के जरिए। अगर आप airtel या Jio सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए है क्योंकि आप बिना मोबाइल नेटवर्क से भी आपके मोबाइल फोन पर आराम से बात कर सकते हैं।  airtel और jio ने अपनी Voice Over WiFi सेवा VoWiFi को लॉन्च कर दिया है। अब तक 4G यूजर्स VoLTE के जरिए कॉल करते थे, यानी Voice Over LTE पर अब WiFi के जरिए वॉयस Voice Over WiFi  (VoWiFi) के जरिए भी कोल कर सकते हैं। VoWiFi क्या है? WiFi के जरिए Voice Over WiFi  (VoWiFi) अपना काम करता है। इसकी Voice Over Ip को VoIp भी कहा जाता है।  VoWiFi से आप घर के WiFi, पब्लिक WiFi और WiFi हॉटस्पॉट के उपयोग से कॉल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है, तो आप किसी भी WiFi या हॉटस्पॉट के माध्यम से फोन पर आराम से बात कर सकते हैं। VoWiFi का सबसे बड़ा लाभ रोमिंग में होगा, क्योंकि आप मुफ्त में WiFi के माध्यम से बात करेंगे। अपने फोन पर WiFi से कैसे बात करें? अगर आपको अभी भी समझ नहीं आ रहा है कि VoWiFi कॉलिंग क्या है, तो हम आपको उदाहरण के द्वा

फ्लोरल डेकोरेशन या फ्लावर डिजाइनिंग में अपना करियर बनाइए।

फ्लोरल डेकोरेशन और फ्लावर डिजाइनिंग के बिजनेस में भी दिन-ब-दिन बढ़ोतरी हो रही है। अगर हम भारत की बात करें तो फूलों के उद्योग का बाजार 100 करोड़ रुपये से अधिक है। फूलों का उपयोग कई तरह से किया जाता है। यदि आप फूलों की सजावट में रुचि रखते हैं, तो इसमें कई करियर्स स्कोप हैं। इतना ही नहीं, आप भारत में एक फ्लावर्स डिजाइनर के रूप में अपना स्वतंत्र व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। फूलों की सजावट को हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कहा जा सकता है। जन्मदिन, स्वर्ण वर्षगांठ, त्योहारों, कार्यालय बैठकों, कार्यक्रमों, सम्मेलनों और शादियों में फूलों की सजावट को प्राथमिकता दी जाती है। फूलों का उपयोग दवा और कई खाद्य संबंधित वस्तुओं में भी किया जाता है। यही नहीं, फ्लोरल डेकोरेशन और फ्लावर डिजाइनिंग के बिजनेस में भी दिन-ब-दिन बढ़ोतरी हो रही है। अगर हम भारत की बात करें तो फूलों के उद्योग का बाजार 100 करोड़ रुपये से अधिक है। फूलों की सजावट की कला दुनिया भर में दशकों से है, क्योंकि फूलों और उनके सजावट का उपयोग हमारी दिनचर्या में विभिन्न सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सवों में किया जाता है। राजनीति से लेकर