सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

About Us

Welcome to janhitmeinjari.com, our website is one source for all things of Public interest Issues. We're dedicated to providing you the very best of Knowledge, with an emphasis on Public interest.


Founded in 2019 by Sahil Bhatiya, janhitmeinjari has com from Gujrat.


We hope you enjoy our content as much as we enjoy offering them to you. If you have any questions or comments, please don't hesitate to contact us.


Sincerely,

Sahil Bhatiya

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अब बिना नेटवर्क के भी फोन पर कॉल की जा सकती है, VoWiFi के जरिए।

अब बिना नेटवर्क के भी फोन पर कॉल की जा सकती है, VoWiFi के जरिए।

अगर आप airtel या Jio सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए है क्योंकि आप बिना मोबाइल नेटवर्क से भी आपके मोबाइल फोन पर आराम से बात कर सकते हैं।  airtel और jio ने अपनी Voice Over WiFi सेवा VoWiFi को लॉन्च कर दिया है। अब तक 4G यूजर्स VoLTE के जरिए कॉल करते थे, यानी Voice Over LTE पर अब WiFi के जरिए वॉयस Voice Over WiFi  (VoWiFi) के जरिए भी कोल कर सकते हैं।

VoWiFi क्या है?


WiFi के जरिए Voice Over WiFi  (VoWiFi) अपना काम करता है।

इसकी Voice Over Ip को VoIp भी कहा जाता है।  VoWiFi से आप घर के WiFi, पब्लिक WiFi और WiFi हॉटस्पॉट के उपयोग से कॉल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है, तो आप किसी भी WiFi या हॉटस्पॉट के माध्यम से फोन पर आराम से बात कर सकते हैं। VoWiFi का सबसे बड़ा लाभ रोमिंग में होगा, क्योंकि आप मुफ्त में WiFi के माध्यम से बात करेंगे।

अपने फोन पर WiFi से कैसे बात करें?

अगर आपको अभी भी समझ नहीं आ रहा है कि VoWiFi कॉलिंग क्या है, तो हम आपको उदाहरण के द्वारा समझाएंगे।  जैसे आप Whats…

कोरोना-वायरस: चीन में कोरोना-वायरस के सक्रमण के कारण भारत के N95 मास्क की माँग में बढ़ोतरी, दोगुना उत्पादन शरू।

चीन में हाहाकार मचाने के बाद अब कोरोना-वायरस लगभग 21 अलग अलग देशों में फैल चुका है। चीन ने कोरोना-वायरस से अपने लोगों को बचाने के लिए एक वैक्सीन का आविष्कार किया है। दूसरी ओर, डॉक्टरों ने कोरोना-वायरस से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय N95 मास्क पहनने की सलाह दी है। जिसके कारण N95 मास्क की मांग बढ़ गई है। भारत पर भी इसका असर देखा जा रहा है।, जानें इस मास्क का भारत के बाजारों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

• चीन के कोरोना-वायरस से भारतीय N95 मास्क निर्माता कंपनियों का फायदा।

• N95 मास्क की मांग से भारतीय कंपनियों ने उसका उत्पादन दोगुना किया।

• N95 मास्क निर्माता कंपनियों के कामकाजी समय मे हुई बढोति। 


N95 मास्क ही क्यों?
 N95 मास्क एक सुरक्षात्मक उपकरण है जो यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो किसी भी एरोसोल, छोटी से छोटी बूंद, औऱ वायु-जनित संक्रमण को श्वसन से रोकने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

 N95 मास्क बहुत छोटे, 0.3 माइक्रोन कणों का 95% तक ब्लॉक करता है।

 N95: N का अर्थ है NIOSH और 95 के लिए न्यूनतम 95% निस्पंदन दक्षता (0.3-माइक्रोन के छोटे कण जैसे कि एरोसोल और बड़ी बूंदों के लिए) है।
 स…

यदि आपकी नौकरी चली जाती है, तो आपको 2 साल के लिए मिलेगा पैसा - सरकार का बड़ा बयान।

यदि आप प्राइवेट कम्पनि में नौकरी करते हैं और अचानक आपकी नौकरी चली चली जाय तो आप क्या करेंगे?


इसके लिए सरकार प्राइवेट कम्पनियों में नौकरी कर रहे कर्मचारियों के लिए एक बड़ी योजना लेकर आई है। यदि कुछ सँजोग के तहत आप अपनी रोजगार खो चुके हों तो सरकार आपको 24 महीने यानी की पूरे 2 साल के लिए आपको अपना जीवन निर्वाह करने हेतु धन राशि देगी। प्राइवेट कम्पनियों के कर्मचारियों को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और इसके साथ ही व्यक्ति कल्याण योजना के तहत सहायता प्रदान की जाएगी।


ESIC है क्या?

कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (Employee State Insurance Corporation), भारतीय कर्मचारियों के लिये बीमा धनराशि का प्रबन्धन करता है। कर्मचारी राज्‍य बीमा, भारतीय कर्मचारियों के लिये चलायी गयी स्व-वित्तपोषित सामाजिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य बीमा योजना है। सभी स्थायी कर्मचारी जो 21,000 रूपये प्रतिमाह से कम वेतन पाते हैं, इसके पात्र हैं। इसमें कर्मचारी का योगदान 0.75 प्रतिशत तथा रोजगार प्रदाता का योगदान 3.25 प्रतिशत होता है।

रोजगार छूटने का मतलब आय की हानि नहीं है,ईएसआईसी रोजगार की अनैच्छिक…